Alt न्यूज़ के मोदी विरोध का काला इतिहास

0
17

ऑल्ट न्यूज़ की सच्चाई

Alt News Exposed : सोशल मीडिया पर वायरल हुई खबरों के fact check करने के लिए बहुत सारी वेबसाइट्स उपलब्ध है। लेकिन इन्ही कुछ वेबसाइट्स में कुछ प्रोपेगेंडा वेबसाइट्स भी चलाई जा रही है। इस तरह की वेबसाइट्स राजनीतिक दलों द्वारा प्रायोजित की जा रही है। Alt न्यूज़ भी उन्ही फर्जी और प्रोपेगेंडा वेबसाइट्स में से एक है। हमने पहले भी Alt न्यूज़ की दरबारी और प्रायोजित खबरों की पोल खोली है। आप वो लेख भी पढ़ सकते है जिसमे हमने Alt न्यूज़ को दिए जा रहे राजनीतिक फंडिंग का खुलासा किया है।

Alt न्यूज़ के पीछे कौन

जैसा कि हमने खुलासा किया था कि कुछ राजनीतिक दलों से जुड़े लोग Alt न्यूज़ वेबसाइट को चला रहे है। जिनमे जो प्रमुख प्रतीक सिन्हा नाम एक व्यक्ति है। दरअसल सोशल मीडिया यूज़र्स का कहना है कि Alt न्यूज़ केवल भाजपा और हिन्दू विरोधी खबरें चलाते है और लोगो को fact check के नाम पर गुमराह करते है। इसी की पड़ताल में हमने पाया कि प्रतीक सिन्हा, जो खुद को Alt न्यूज़ का CEO बताता है, दरअसल वो मुकुल सिन्हा का बेटा है। मुकुल सिन्हा गुजरात हाई कोर्ट में वकील थे, जो कुछ साल पहले चल बसे।

मोदी विरोधी प्रोपेगेंडा

मुकुल सिन्हा वह व्यक्ति था जो गुजरात के मुख्यमंत्री रहे नरेंद्र मोदी के खिलाफ हमेशा प्रोपेगेंडा चलाता था। आपको हम सबूत के तौर पर मुकुल सिन्हा की ट्वीटर अकाउंट से किये गए ट्वीटस भी दिखा रहे है। इन ट्वीट्स को देखकर आप अंदाजा लगा सकते है कि यह व्यक्ति पूरी तरह से मोदी विरोधी था। इनके प्रत्येक ट्वीट के सिर्फ मोदी विरोध ही दिखाई देगा।

2014 में बाप, 2019 में बेटा

लोकसभा चुनावों में जैसे ही नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री उम्मीदवार घोषित किया गया। वैसे ही मोदी विरोधी मीडिया और पत्रकारो ने मोदी की नकारात्मक छवि दिखाने की भरसक कोशिश की। लेकिन यह सारी कोशिशें नाकाम साबित हुई। ऐसी कोशिशें करने वालो में मुकुल सिन्हा भी शामिल भी था। इसके ट्वीट्स देखकर आप अंदाजा लगा सकते है । ऐसा लगता है मानो मुकुल सिन्हा ही मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हो। Truth of Gujarat के नाम से चलाई जा रही प्रोपेगेंडा वेबसाइट भी मुकुल सिन्हा चलाता था।

मोदी विरोध का खानदानी पेशा

अपने खानदानी पेशे को जारी रखते हुए प्रतीक सिन्हा ने एक प्रोपेगेंडा वेबसाइट बनायी। Alt न्यूज़ के नाम से fact check की ऑनलाइन वेबसाइट बनायी गयी। इस वेबसाइट पर किसी भी वायरल खबर को इस तरीके से पेश किया जाता है जिससे बीजेपी के खिलाफ नकारात्मक माहौल बनाया जाये। जैसा 2014 के समय मनोज सिन्हा ने मोदी विरोध में दुष्प्रचार किया। ठीक वैसे ही उसके बेटे ने निष्पक्ष पत्रकारिता के नाम पर मोदी विरोधी प्रोपेगेंडा चला रखा है। हालांकि हमारे खुलासे के बाद Alt न्यूज़ पर कुछ गैर बीजेपी दलों द्वारा फैलाये जा रहे झूठ का भी fact check करने का दावा इनके द्वारा किया जा रहा है।

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here